Friday 10 February 2012

मालपुरा दादाबाड़ी में दादामेले की तैयारी: निर्माण, रखरखाव व रंगरोगन


श्री जिन कुशल सूरी दादाबाड़ी, मालपुरा में श्री जिन कुशल सूरी के स्वर्गारोहण दिवस के अवसर पर २० व २१ फरबरी २०१२ को श्री जैन श्वेताम्बर खरतर गच्छ संघ,जयपुर की ओर से भव्य दादामेले का आयोजन किया जा रहा है. इस अवसर पर २० फरबरी को भव्य रात्रि जागरण होगा जिसमे कोलकाता, बीकानेर, इन्दोर एवं खैरागढ़ के लोकप्रिय संगीतकारों द्वारा दादागुरु देवों के भजन प्रस्तुत किये जायेंगे.  प्रति वर्ष की भांति इस बार भी हजारों की संख्या में दादागुरु देव के भक्तजन दादामेले के शुभ अवसर पर मालपुरा दादाबाड़ी में उपश्थित रहकर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे. २१ तारीख को सुबह दादागुरुदेव की बड़ी पूजा पढाई जाएगी. 

इस मेले के सम्पूर्ण कार्यक्रम का लाभ सिवनी निवासी श्री नेमीचंद मालू परिवार ने लिया है. भक्ति संध्या, पूजा एवं सधर्मी वात्सल्य का सम्पूर्ण कार्यक्रम इसी परिवार द्वारा कराया जायेगा.

मेले में भक्तों की भारी उपस्थिति को देखते हुए खरतर गच्छ संघ, जयपुर द्वारा मालपुरा दादाबाड़ी में विशेष व्यवस्था की जा रही है. जहाँ एक ओर नवीन निर्माण कराया जा रहा है वहीँ दादाबाड़ी, मंदिर, धर्मशाला एवं परिसर के अन्य स्थानों के रखरखाव का कार्य भी कराया जा रहा है. ४० कमरों में नई sanitary fitting कराइ गई है. इसके साथ ही पानी की अच्छी व्यवस्था के लिए नई pipeline भी डलवाई गई है. भोजनशाला पंडाल के पास चाय पिने के स्थान की कच्छी फर्श पर चिप्स करवाया जा रहा है. ५ हॉल में यात्रिओं के सामान रखने के लिए अलमारियां बनवा दी गई है.  यात्रिओं को अधिकतम सुविधा मिल सके इसके लिए बेहतर इंतज़ाम करने की कोशिश की जा रही है.

दादाबाड़ी के बाहर की ओर नए सिरे से रंगरोगन करवा कर इसे भव्य रूप दिया जा रहा है.

बाहर से पधारने वाले भक्तगण एवं यात्रिओं से निवेदन है अपने आने की पूर्व सुचना दे कर व्यवस्था में सहयोग प्रदान करें. कमरे की बुकिंग हेतु संघ कार्यालय, शिवजीराम भवन, जयपुर, दूरभाष ०१४१-२५६३८८४  से (कार्यालय समय १० से ५ बजे तक) संपर्क करने का कष्ट करें.

Thanks,
Jyoti Kothari 
Jain Encyclopedia: New Jain website

allvoices

No comments:

Post a Comment