Monday 19 March 2012

खरतर गच्छ संघ के चैत्र मास के कार्यक्रम


श्री जैन श्वेताम्बर खरतर गच्छ संघ, जयपुर वर्ष भर निरंतर कार्यक्रम आयोजित करवाता रहता है. इसी कड़ी में अभी कुछ ही दिनों पूर्व मालपुरा में होली मेले का आयोजन किया गया था. चैत्र मास के शुक्ल प्रतिपदा से विक्रम संवत प्रारंभ हो रहा है. नव वर्ष के शुभ दिवस से ही संघ में अनेको कार्यक्रम की शुरुआत हो रही है.

सर्व प्रथम नव वर्ष के दिन (२३ मार्च २०१२, शुक्रवार) प्रातः ९ बजे से श्री सुपार्श्वनाथ भगवन के मंदिर, (पंचायती मंदिर, दड़ा) में भगवन की बड़ी पूजा पढाई जाएगी. संघ में सभी के लिए शुभ व कल्याणकारी यह पूजा का कार्यक्रम नव वर्ष की मंगल बेला में आयोजित होगा.

दिनांक २९ मार्च से ९ दिवसीय नवपद जी की ओली प्रारंभ होगी. ओली जी की क्रियाएं परम पूज्या साध्वी श्री सुयशा श्री जी म. सा. के सान्निध्य में श्री विचक्षण भवन में होगी एवं आयम्बिल की व्यवस्था  शिवजीराम भवन में रहेगी. मुथा परिवार आयम्बिल व्यवस्था के लाभार्थी हैं.
 Jain Festival of India: Navpad Oli (Ayambil) in Jainism

नवपद ओली के उपलक्ष्य में पंचायती मंदिर में ४ अप्रैल २०१२ को दोपहर २ बजे से नवपद जी की पूजा पढाई जाएगी.

महावीर जयंती के उपलक्ष्य में श्री सुपार्श्वनाथ भगवन के मंदिर, (पंचायती मंदिर, दड़ा) में श्री महावीर स्वामी पूजा ५ अप्रैल २०१२ प्रातः ९.३० बजे से पढाई जाएगी. श्री जैन युवा परिषद्, जयपुर इस कार्यक्रम के लाभार्थी हैं.

गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी चैत्री पूर्णिमा के अवसर पर श्री ऋषभदेव स्वामी के प्राचीन मंदिर, सांगानेर शहर में मेले का आयोजन किया गया है.  ६ अप्रैल २०१२, शुक्रवार को प्रातः ९ बजे से नवाणु प्रकारी पूजा पढाई जाएगी. पूजन के पश्चात सधर्मी वात्सल्य का कार्यक्रम रहेगा. श्रीमती मीनादेवी धर्मपत्नी श्री पुष्पेन्द्र जी सुराना के वर्शिताप के अनुमोदनार्थ श्री कुशलचन्द  जी विमलचंद जी सुराना परिवार ने इस कार्यक्रम का सम्पूर्ण लाभ लिया है.

इसी दिन नवपद ओली की पूर्णाहुति के उपलक्ष्य में ओली के आराधकों द्वारा विचक्षण भवन में दोपहर २.३० बजे से नवपद जी की पूजा पढाई जाएगी.

उपरोक्त सभी कार्यक्रमों में भाग लेने हेतु साधर्मी बंधुओं व भक्त जानो से सदर विनती है. कृपया कार्यक्रमों में पधार कर एवं अनुष्ठानो में भाग ले कर धर्म लाभ ले.

Thanks,
Jyoti Kothari

allvoices

No comments:

Post a Comment