Sunday 17 June 2012

मालपुरा दादाबाड़ी में मीठे पानी एवं जनरेटर से बिजली की सुविधा शीघ्र


मालपुरा दादाबाड़ी जैन समाज की विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थली है। यहाँ पर दादा जिन कुशल सूरी के भव्य दादाबाड़ी के दर्शनार्थ बड़ी संख्या में श्रद्धालु पधारते हैं एवं दादागुरुदेव को अपनी श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं।  यात्रिओं के सुविधार्थ यहाँ एक विशाल धर्मशाला, भोजनशाला, वाचनालय, दवाखाना आदि मौजूद है। संघ द्वारा यात्रिओं के लिए सुविधाओं में बढ़ोतरी का प्रयास निरंतर जारी है। यहाँ पर आवास एवं भोजन की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध है।

अब तक यहाँ पर पीने के लिए मीठे पानी परन्तु नहाने-धोने के लिए खारे पानी की ही व्यवस्था थी। परन्तु अब ढाई लाख लीटर के एक विशाल टंकी का निर्माण करवाया जा रहा है जिससे नहाने के लिए भी मीठा पानी उपलब्ध हो सके।

मालपुरा कस्बाई इलाका होने के कारन यहाँ पर बिजली की उपलब्धता कम है एवं समय समय पर बिजली गूल हो जाती है। ऐसी स्थिति में इनवर्टर द्वारा प्रमुख स्थानों में बिजली की व्यवस्था अब तक की जाती रही है परन्तु अब 125 केवी का एक विशाल जनरेटर लगवाया जा रहा है जिससे बिजली चले जाने की स्थिति में  जनरेटर चला कर यह सुविधा उपलब्ध कराइ जा सके।

इसी प्रकार भोजनशाला के बहार एक सुन्दर प्याऊ का भी निर्माण कराया जा रहा है जिससे पीने के पानी की अतिरिक्त सुविधा मिल सके। दादाबाड़ी के बाहर के हिस्से में नया रंग रोगन करवा दिया गया है एवं शीघ्र ही दादाबाड़ी के अन्दर हॉल में भी कार्य प्रारंभ करवाया जा रहा है। दादाबाड़ी परिसर के बाहर स्थित श्री आदिनाथ भगवन की प्राचीन छतरी का भी जीर्णोद्धार करवा दिया गया है। यह छतरी वर्षों से उपेक्षित पड़ी थी। अब इस के ऊपर कलश का निर्माण करवा कर ध्वजा चढ़ाई जाएगी।

यह सभी निर्माण कार्य दानदाताओं के सहयोग से चल रहा है। दानदाताओं से इन पुनीत कार्यों में लाभ लेने हेतु विनती है।

Malpura Dadabadi, Dadaguru Jin Kushal Suri

Thanks,
Jyoti Kothari

allvoices

No comments:

Post a Comment