Sunday 15 September 2013

खोह एवं आमेर मेला २०१३


खोह एवं आमेर मेला २०१३ 

श्री जैन श्वेताम्बर खरतर गच्छ संघ, जयपुर प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी खोह एवं आमेर मे मेल आयोजित करने जा रहा है.  यह मेले क्रमशः रविवार, २९ सितम्बर २०१३ एवं  ६ अक्तूबर २०१३, रविवार, को आयोजित किया जाएगा।

खोह नागोरियन जयपुर की प्राचीनतम राजधानी है जो की वर्त्तमान शहर से लगभग ५ की मी की दूरी पर स्थित है।  यहाँ श्री सुपार्श्वनाथ भगवान् का प्राचीन मंदिर स्थित है. यह मनोरम, सुरम्य वादियों से घिरा हुआ स्थल अत्यंत मनमोहक है. कछावा वंश का प्राचीन राजमहल यहाँ मंदिर के पास ही पहाड़ी के ऊपर वसा हुआ है. इस मंदिर में सम्मत शिखर तीर्थ का एक विशाल प्राचीन पत् बना हुआ है. यह अपने तर का एक मात्र तीर्थ पत् है जिसमे सभी टूकों की पूजा की जा सकती है.

रविवार, २९ सितम्बर प्रातः काल यहाँ भगवान् की पूजा पढ़ाई जाएगी एवं ध्वजारोहण भी होगा। इसके पश्चात् सधर्मी वात्सल्य का आयोजन रहेगा।

इसी प्रकार आमेर भी जयपुर की प्राचीन राजधानी रही है एवं यहाँ पर श्री चन्द्रप्रभ स्वामी भगवन के प्राचीन मंदिर में नन्दीश्वर द्वीप की पूजा पढ़ाई जायेगी। यह पूजा पिछले कई सौ वर्षों से यहाँ होती आई है. नन्दीश्वर द्वीप की सुन्दर कलाकृति युक्त काष्ठमय रचना बनी हुई है जिसमे अरिहंत परमात्मा की ५२ मूर्तियाँ विराजमान कर यह पूजा की जाती है. यह जयपुर जैन समाज का प्राचीनतम मेल है जिसमे श्वेताम्बर समुदाय के सभी वर्ग मूर्तिपूजक, स्थानकवासी, तेरापंथ आदि सभी भाग लेते हैं.

 ६ अक्तूबर २०१३, रविवार, को आयोजित होने वाले इस मेले में पूजा, ध्वजारोहण भी होग. कार्यक्रम के पश्चात साधर्मी वात्सल्य का आयोजन किया गया है.

उपरोक्त दोनों मेले प् पू महोपाध्याय ललितप्रभ सागर- चन्द्रप्रभ सागर जी महाराज की निश्रा में संपन्न होगा। सभी साधर्मी वन्धुओं से लाभ लेने की विनती है.

Thanks,
(Vardhaman Gems, Jaipur represents Centuries Old Tradition of Excellence in Gems and Jewelry)
info@vardhamangems.com
Please follow us on facebook for latest updates.

allvoices

No comments:

Post a Comment